Menu

 


एसी का तापमान 24 डिग्री रखे जाने की सिफारिश

एसी का तापमान 24 डिग्री रखे जाने की सिफारिश

एसी का तापमान अब 24 डिग्री से नहीं हो सकेगा कमनई दिल्ली : बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री आरके सिंह ने कहा है कि ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (बीईई) के एक अध्‍ययन में एयर कंडिशनिंग के लिए 24 डिग्री सेल्सियस तापमान रखे जाने की सिफारिश की गई है। इस नए अभियान से ऊर्जा की बचत होगी और ग्रीनहाऊस गैसों में कमी आएगी।

4-6 महीने के जागरूकता अभियान के बाद लोगों का फीडबैक जानने के लिए एक सर्वेक्षण के बाद ऊर्जा मंत्रालय इसे आवश्‍यक बनाने पर विचार कर ही है। सिंह ने बताया कि यदि सभी उपभोक्‍ता इसे अपना लें, तो हर साल 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी।

सिंह ने शनिवार को एयर कंडिशनिंग के क्षेत्र में ऊर्जा क्षमता को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि एयर कंडिशनर तापमान में प्रत्‍येक एक डिग्री की वृद्धि से इस्‍तेमाल की गई बिजली में छह फीसदी की बचत होगी। मानव शरीर का सामान्य तापमान करीब 36-37 डिग्री सेल्सियस होता है, लेकिन बड़ी संख्‍या में वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, होटल और कार्यालय 18-21 डिग्री सेल्सियस तापमान बनाए रखते है। यह न सिर्फ असहनीय है बल्कि स्‍वास्थ्‍य के लिए भी ठीक नहीं है। 18-21 डिग्री सेल्सियस के तापमान में लोगों को गर्म कपड़े या कंबल ओढ़ने की जरूरत पड़ती है। यह ऊर्जा की बर्बादी है। उन्‍होंने कहा कि जापान जैसे कुछ देशों में 28 डिग्री सेल्सियस रखे जाने का नियम है।

Last modified onFriday, 29 June 2018 19:29
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.