Menu

 

Samiksha Bharti News Service

Samiksha Bharti News Service

Website URL:

प्‍लास्टिक आधार स्‍मार्ट कार्ड का उपयोग न करें, यूआईडीएआई ने जारी किया निर्देश

‘Plastic Aadhaar Smart Cards Are Not Usable’नई दिल्ली : भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि प्‍लास्टिक या पीवीसी स्‍मार्ट कार्ड लगातार उपयोग करने लायक नहीं है, क्‍योंकि दुकानों और विक्रय केन्‍द्रों पर क्‍यूआर कोड की अनाधिकृत छपाई से यह बेकार हो जाता है। इसके अतिरिक्‍त आधार कार्ड में दिए गए ब्‍यौरे (व्‍यक्तिगत संवेदनशील जन सांख्यिकीय सूचनाएं) के दुरुपयोग की संभावना रहती है।

ग्रामीण विकास क्षेत्र के बजट प्रावधान, कितने होंगे कामयाब…!

साल 2012-13 के 50,162 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान से साल 2017-18 में ग्रामीण विकास विभाग का आबंटन 109042.45 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इसके अलावा 2017-18 के दौरान ग्रामीण विकास विभाग के कार्यक्रमों के लिए पीएमजीएसवाई तथा पीएमएवाई में उच्चतर वित्त आयोग अनुदान तथा राज्य के अधिक भागीदारी भी उपलब्ध थी। कुल मिलाकर यह सब 2012-13 में उपलब्ध कुल निधि से लगभग तीन गुना है। बढ़े हुए वित्तीय प्रावधान के अतिरिक्त, ग्रामीण विकास ने सामाजिक-आर्थिक जातीय जनगणना-2011 (एसईसीसी-2011), आईटी / डीबीटी भुगतान प्रणाली, लेन-देन आधारित कार्यक्रम एमआईएस तथा सम्पदाओं के जियो-टेगिंग के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करके पारदर्शिता बढ़ाने के लिए दूरगामी प्रशासनिक व्यवस्था शुरू की है।बीते दिन पेश हुए बजट में सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र विकास के लिए अपनी थैली खोली है। यह कहा जा सकता है कि संभवत: पहली बार किसी बजट में गांवों को केंद्र में रखा गया है। यहां तक कि इसके लिए इस बार मध्यम वर्ग को भी एक तरह से दरकिनार कर दिया गया है। अब तक यह माना जाता था कि मध्यम वर्ग को खुश रखकर ही वोट हासिल किए जा सकते हैं। इसे ध्यान में रखें तो अगले वर्ष चुनावों का सामना करने जा रही मोदी सरकार का यह बड़ा और नई तरह का दांव माना जा सकता है। लेकिन, सवाल यह है कि ग्राम्य विकास के इन प्रावधानों को सरकार कितना पूरा कर पाएगी...?

आम बजट 2018-19 : किसानों की बढ़ी आशा, मध्यम वर्ग को हाथ लगी निराशा

बजट 2018-19 की मुख्य बातेंनई दिल्ली : केंद्रीय वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने संसद में आम बजट 2018-19 पेश करते हुए कहा कि सरकार विनिर्माण सेवाओं और निर्यातों के क्षेत्र में आठ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक विकास दर प्राप्‍त करने के प्रति वचनबद्ध है।

बजट 2018-19: कुल खर्च 24.42 लाख करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान

बजटनई दिल्ली : साल  2018-19 के दौरान कुल व्यय 24.42 लाख करोड़ रुपये से अधिक तथा राजकोषीय घाटा 6 लाख 24 हजार 276 करोड़ रुपये होने का अनुमान है जिसका वित्त पोषण ऋण लेकर किया जाएगा।

‘भारत को ज्ञान प्रदाता के रूप में विकसित होने की है आवश्यकता’

‘भारत को ज्ञान प्रदाता के रूप में विकसित होने की है आवश्यकता’नई दिल्ली : विश्व की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था का दर्जा प्राप्त करने के पश्चात भारत को अब ज्ञान के एक उपभोक्ता के स्थान पर ज्ञान प्रदाता के रूप में परिवर्तित होने की आवश्यकता है।

आर्थिक सर्वेक्षण में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े 10 नए तथ्‍य

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍थाकेन्‍द्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद के पटल पर रखे गए आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 में 10 नए आर्थिक तथ्‍यों पर प्रकाश डालने के लिए नए आंकड़ों के विश्‍लेषण पर भरोसा जताया गया है...

आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18: मध्‍यावधि में रोजगार, शिक्षा व कृषि क्षेत्र पर फोकस के आसार

कृषिनई दिल्ली : केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री रुण जेटली द्वारा संसद के पटल पर रखे गए आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्रों में क्रमश: 2.1 प्रतिशत, 4.4 प्रतिशत और 8.3 प्रतिशत दर की वृद्धि होने की उम्‍मीद है।

वेबफेअर 4.0 मीटअप : नौकरी और व्यापार पर ऑनलाइन उद्यमियों की माथापच्ची

वेबफेअर 4.0 मीटअप : नौकरी और व्यापार पर ऑनलाइन उद्यमियों की माथापच्चीनोएडा: ‘इंटरनेट के क्षेत्र में अपनी रुचि के अनुसार नौकरी और उद्यमशीलता के साथ सफल व्यापार कैसे करें…’ विषय पर यहां के सेक्टर एक स्थित 91स्प्रिंगबोर्ड सभागार में रविवार को 'वेबफेअर 4.0' संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री 69वीं गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर

गणतंत्र दिवस परेड
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति 26 जनवरी को नई दिल्ली के राजपथ पर 69वीं गणतंत्र दिवस परेड 2018 के अवसर पर मौजूद रहे।

‘हिंदुस्तां हमारा’ में अभिषेक मेहरोत्रा को सम्मान

‘हिंदुस्तां हमारा’ में अभिषेक मेहरोत्रा को सम्माननई दिल्ली : मीडिया की दुनिया के सूरतेहाल को वेब जर्नलिज्म के जरिए व्यापकता देने और राष्ट्रीय पटल पर लाने के अभूतपूर्व योगदान के लिए युवा पत्रकार और मीडिया विश्लेषक अभिषेक मेहरोत्रा को सम्मानित किया गया है।

Subscribe to this RSS feed

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.