Menu

 

English Edition

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की खामियां दूर करने की मांग

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की खामियां दूर करने की मांग

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डेआगरा : सिविल सोसायटी ऑफ आगरा ने एअरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से यहां स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की खामियां दूर करने की मांग की है।

इस संबंध में सोसायटी के सचिव अनिल शर्मा द्वारा आगरा एयरपोर्ट के स्‍टेटस के सम्‍बन्‍ध में पूछी गई जानकारी के जवाब में बताया गया है कि वर्तमान में आगरा एअरपोर्ट सिविल एन्‍कलेव के रूप में संचालित है। एअरफोर्स परिसर में होने के कारण सुरक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर कड़ाई की जाती है जिसका हवाई यात्रा करके आगरा आने-जाने पर्यटकों की संख्‍या पर प्रतिकूल असर पड़ता है। अब धनौली में नया सिविल एअर एन्‍कलेव बन जाने के बाद एअरपोर्ट तक पहुंचने के लिए वायुसेना परिसर में से होकर गुजरना खत्‍म हो जाएगा और यात्रियों के लिए टर्मिनल तक पहुंच पाना सहज हो जाएगा।

विदित हो कि यहां का एअरपोर्ट पहले से ही 'वीवीआईपी' एयरपोर्ट के रूप में चिह्नित है। इसकी एक मुख्‍य वजह यहां विदेशी राष्‍ट्राध्‍यक्षों’ का आना-जाना है। इधर, सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा का मानना है कि पर्यटन और शहर की स्थानीय आवश्यताओं को देखते हुए सिविल एन्कलेव छोटा पड़ेगा और सरकार और एअरपोर्ट अथॉरिटी को 2032 के बाद के लिए भी जमीन अभी चिह्नित कर लेनी चाहिए।

शहर की एअर कनेक्‍टिविटी के सम्‍बन्‍ध में दी गई जानकारी में बताया गया है कि वर्ष 2016 और 2017 में आगरा सिविल एअरपोर्ट पर किसी नियमित उडान का आवागमन नहीं रहा। वर्ष 2017-18 में एयर इंडिया के द्वारा एबी-319 टाइप एअरक्राफ्ट की दिल्‍ली-आगरा-वाराणसी फ्लाइट शुरू की हुई है जबकि एअर डेक्कन ने आगरा-दिल्‍ली-आगरा के बीच भारत सरकार की रीजनल कनेक्‍टिविटी योजना के तहत फ्लाइट शुरू किए जाने की घोषणा की है।

सिविल सोसायटी का कहना है कि एअरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा इसे ‘वीवीआईपी’ मूवमेंट वाला एअरपोर्ट तो जरूर स्‍वीकार कर लिया गया है लेकिन हकीकत यह है कि भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थान आगरा ही होता है। एअर कनेक्‍टिविटी के प्रतीकात्‍मक ही रहने के चलते पर्यटक यहां उतना समय नहीं बिता पाते हैं जितना कि यहां स्थित तीन विश्वविख्यात धरोहरों को देखने के लिए जरूरी माना जाता है। इसके चलते यहां कनेक्टिविटी सुधार करने के लिए बेहतर उपाय किए जाने की जरूरत है। साथ ही मौजूदा खामियों को अविलंब दूर करने के प्रयास किए जाने चाहिए।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.