Menu

 


Samiksha Bharti News Service

Samiksha Bharti News Service

Website URL:

यह नया उपग्रह समुद्र पर रखेगा नजर

यह नया उपग्रह समुद्र पर रखेगा नजरभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने गाजा तूफान के खतरे के बीच जीएसएलवी एम 3 डी 2 रॉकेट की मदद से जीसेट 29 उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यहां हम बता रहे हैं इस नए उपग्रह की खास बातें।

कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान ‘गाजा’

कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान ‘गाजा’अंदरूनी तमिलनाडु के ऊपर चक्रवाती तूफान 'गाजा' पश्चिम की ओर बढ़ गया है और कमजोर होकर एक गहरे विक्षोभ में बदल गया। अगले 12 घंटों के दौरान इसके एक कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने की संभावना है।

निवेश करते समय सिर्फ आठ फीसदी युवा ही उठाते हैं जोखिम

निवेश करते समय सिर्फ आठ फीसदी युवा ही उठाते हैं जोखिमभारत का निवेश बाजार युवाओं पर केंन्द्रित माना जाता है लेकिन इस मामले में यहां के युवाओं की दिलचस्पी काफी कम है। करीब एक तिहाई युवा तो सिर्फ सुरक्षित विकल्पों में ही पैसे लगाते हैं जबकि महज आठ फीसदी युवा शेयर बाजार में सीधे निवेश का जोखिम उठाते हैं।

पांच राज्यों में एक्जिट पोल पर लगी रोक

पांच राज्यों में एक्जिट पोल पर लगी रोकनिर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मीडिया के किसी भी माध्यम से एक्जिट पोल कराए जाने अथवा इसे प्रकाशित या प्रसारित करने पर पूरी तरह रोक लगा दी है।

दुश्मन का मुंह तोड़ने को होवित्जर और वज्र तोप हुई तैयार

दुश्मन का मुंह तोड़ने को होवित्जर और वज्र तोप हुई तैयारभारतीय सेना की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण  ने होवित्जर, वज्र तोप तथा कई अन्य सैन्य संसाधन राष्‍ट्र को समर्पित किए।

देवोत्थान एकादशी पर्व पर पूजा की संपूर्ण विधि

देवोत्थान एकादशी पर्व पर पूजा की संपूर्ण विधिदेवउत्थान या देवउठान एकादशी का त्योहार कार्तिक महीने में शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है। आठ महीने पहले सोए हुए देवता इस दिन जगाए जाते हैं। इसी दिन से शादी आदि शुभ कामों को शुरू करने का सिलसिला चल निकलता है।

कहीं आप इंटरनेट के आदी तो नहीं हो रहे!

कहीं आप इंटरनेट के आदी तो नहीं हो रहेइंटरनेट का प्रयोग अब दिन-प्रतिदिन की गतिविधि बन चुका है। लेकिन, इसका अत्यधिक या अनियमित प्रयोग हमारे लिए कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं खड़ी कर सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं इंटरनेट का कितना प्रयोग सामान्य है और कब इसका प्रयोग आपके लिए खतरे की घंटी बन सकता है। यदि आप में खतरे के ये लक्षण उभर रहे हैं तो सजग हो जाइए। हो सकता है कि आप इंटरनेट के आदी होते जा रहे हों।

इसलिए याद रखे जाएंगे अनंत कुमार

इसलिए याद रखे जाएंगे अनंत कुमारअनंत कुमार एक ऐसे राजनेता के रूप में याद किए जाएंगे जिन्होंने दक्षिण भारत में कांग्रेस का वर्चस्व तोड़कर भारतीय जनता पार्टी का जनाधार काफी मजबूत बनाया। सौम्य और मिलनसार व्यक्तित्व के धनी अनंत कुमार बेंगलुरु के सबसे लोकप्रिय सांसद रहे।

त्योहारों के बाद अब ऐसे सुधारें सेहत

त्योहारों के बाद अब ऐसे सुधारें सेहतत्योहारों के मौसम में सबसे पहले सेहत की अनदेखी होती है। खाना और पीना बिगड़ जाता है। अंधाधुंध भागमभाग थका डालती है और हवा में फैले प्रदूषण की अनदेखी तो आप कर ही नहीं सकते। दूसरी ओर, अब ठंड का मौसम भी दस्तक दे चुका है तो अब जरूरत है अपनी बिगड़ी  दिनचर्या को दुरुस्त करने की। यहां हम आपको कुछ ऐसे सुझाव दे रहे हैं जिनके जरिए न केवल आपकी सेहत बनी रहेगी बल्कि आप आने वाले ठंडे मौसम का भरपूर मजा भी ले सकेंगे ।

अक्षय नवमी त्योहार पर पूजा करने की संपूर्ण विधि

 अक्षय नवमी त्योहार पर पूजा करने की संपूर्ण विधि अक्षय नवमी का त्योहार कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाता है। इसको अंखिया नवमी भी कहा जाता है।

Subscribe to this RSS feed

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.