Menu

 


बच्चों में ऐसे पैदा करें वित्तीय अनुशासन

बच्चों में ऐसे पैदा करें वित्तीय अनुशासन

 बच्चों में ऐसे पैदा करें वित्तीय अनुशासनबच्चों में छोटी उम्र से ही वित्तीय अनुशासन पैदा करना बेहद जरूरी होता है। यहां हम आपको पांच ऐसी सरल युक्तियां सुझा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकते हैं।

1. बच्चों के साथ ऐसे खेल खेलें जो उन्हें वित्तीय चिंतन करने को प्रोत्साहित करते हों। अपने बच्चों को धन से जुड़े सबक सिखाने के लिए खेल से बेहतर तरीका कोई और नहीं हो सकता है। पुराने समय से चले आ रहे कई ऐसे खेल हैं जो बच्चों में वित्तीय सोच को जन्म देते हैं। साथ ही, आपको उनके साथ बेहतर समय बिताने का मौका भी मिल जाता है।

2. बुनियादी बातें सिखाने के लिए तकनीक का प्रयोग किया जा सकता है। उन्हें मोबाइल फोन पर सरल वित्तीय ऐप्प से परिचित कराएं। ये ऐप्प उन्हें बजट के मूल तत्वों के बारे मे बताएंगे और खर्चों पर निगाह रखना सिखाएंगे। इससे उन्हें धन प्रबंधन संबंधी अच्छी आदतें बनाने में मदद मिल सकती है।

3. जेबखर्च की मदद से पैसा बनाने के सबक सिखाएं। बच्चों को बताएं कि कैसे वे घरेलू काम पूरे करके या सहायक बनकर वह अतिरिक्त पैसा कमासकते हैं।  

4. अपने बच्चों को वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाने की अपनी कोशिशों के बावजूद आप उन्हें कभी कभार लड़खड़ाते अथवा जरूरत से ज्यादा खर्च करते पा सकते हैं। ऐसे में उन्हें डांटने औऱ सजा देने के बजाय,इस मौके का उपयोग उन्हें धन प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताने के लिए करें।

5. बच्चों को धीरे-धीरे छोटी-छोटी बचतों के माध्यम से लंबे समय तक नियमित रूप से निवेश करने की आदत डलवाएं। जिस तरह आप उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए वर्षों से धैर्यपूर्वक थोड़ी-थोड़ी मात्रा में निवेश कर रहे हैं, उसी तरह उन्हें भी अपनी छोटी बचतों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.