Menu

 


आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम उपहार है आर्थिक आजादी

आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम उपहार है आर्थिक आजादी

आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम उपहार है आर्थिक आजादीअभिभावक के तौर पर आप अपने बच्चे को वित्तीय रूप से स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। शायद आप यह सुनिश्चित करने के लिए घड़ी की सुइयों के साथ काम कर रहे हैं कि उन्हें अच्छी शिक्षा मिले। आप उनके भविष्य के लिए बचत भी कर रहे हैं लेकिन, स्कूल बच्चों को उतनी जल्दी पैसे के बारे में नहीं सिखाते हैं। हो सकता हैं कि अब आप पहल करना चाहते हैं। यहां वे तरीके दिए गए हैंजिनके साथ आप अपने बच्चे को उसकी आर्थिक आजादी की ओर ले जा सकते हैं।

Read in English: Top five tips to help your kid become financially smart

बचत करने की सीख दें

आप अपने बच्चों में जितनी छोटी उम्र से बचत की आदत बना सकें उतना ही बेहतर है। उसके लिए एक गुल्लक आपका यह काम आसानी से कर सकती है। बच्चो ने भले ही अब तक पैसे गिनना न सिखा हो लेकिन आप उसे उसको उपहार में मिली धनराशि गुल्लक में रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

अपने बच्चे को समर्थ बनाएं

जब बच्चा स्कूल में गणित की बुनियादी समस्याओं को हल करने लगे तो उसे बचत खाते की अवधारणा से परिचित कराएं। ब्याज दर के बारे में समझाने के मौके का उपयोग करें। उनका खुद का बैंक खाता उन्हें स्वामित्व और जिम्मेदारी का अहसास देता है।

निवेश करने की जरूरत

जब बच्चा किशोर वय में पहुंच जाए तो उसे सिखाएं कि बचत खाते में निष्क्रिय पड़े रहने वाला पैसा महंगाई के चलते अपनी क्रय शक्ति खो देता है। इस चरण में उसे निवेश और लक्ष्य निर्धारित करने की अवधारणा के बारे में बताएं।

उनकी कल्पना की उड़ान को हवा दें

अपने बच्चे को आर्थिक आजादी का पाठ पढ़ाने के दौरान आपको उन्हें यह भरोसा दिलाने की जरूरत होती है कि आप उनके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपना काम कर रहे हैं। शिक्षा महंगी है। अपने बच्चे को दिखाएं कि आप नियमित रूप से निवेश करने की बदौलत उनके चुने हुए क्षेत्र में उन्हें उच्च शिक्षा दिलाने में मदद के लिए तैयार हैं। अपने निवेश से बाबस्ता कराकर एक मिसाल कायम करें और समझाएं कि जीवन के विभिन्न चरणों में कैसे अलग-अलग निवेश जीवन के लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं।

Last modified onSaturday, 15 December 2018 12:12
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.