Menu

 


दिन में सौ फीसदी नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित पहला शहर बना ‘दीव’

दिन में सौ फीसदी नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित पहला शहर बना ‘दीव’

‘Diu’ Becomes First City To Run On 100% Renewable Energy During Daytimeनई दिल्ली : दीव स्‍मार्ट सिटी भारत का पहला ऐसा शहर बन गया है जो दिन के समय शत-प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होता है।

Read in English: ‘Diu’ Becomes First City To Run On 100% Renewable Energy During Daytime

पिछले वर्ष तक दीव अपनी ऊर्जा आवश्‍यकताओं का 73 प्रतिशत गुजरात से आयात करता था। इसके समाधान के लिए दीव ने दो तरीके अपनाए। पहला, 50 एकड़ के पथरीले बंजर भूमि पर नौ मेगावाट शक्‍ति की सौर ऊर्जा परियोजना की स्‍थापना की गई है। इसके अलावा 79 सरकारी भवनों पर सौर पैनल लगाए गए हैं, जिससे 1.3 मेगावाट विद्युत पैदा होती है।

सौर क्षमता बढ़ाने के लिए दीव ने अपने नागरिकों को छत पर 1-5 किलोवाट की क्षमता वाले सौर पैनल लगाने पर 10,000-50,000 रुपये की सब्‍सिडी देने का प्रस्‍ताव दिया है। इस तरह, दीव प्रत्‍येक वर्ष 13,000 टन कार्बन उत्‍सर्जन की बचत कर रहा है। कम लागत वाले सौर ऊर्जा के कारण दीव ने बिजली की घरेलू दरों में पिछले वर्ष 10 प्रतिशत तथा इस वर्ष 15 प्रतिशत की कटौती की है।

दूसरी ओर, बंगलुरू में यातायात प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए इलैक्‍ट्रॉनिक सिटी टाउनशिप ऑथोरिटी की सहायता से यातायात प्रबंधन समाधान के एक मूल प्रारूप का परीक्षण किया जा रहा है। यह यातायात की वैसी जानकारी प्रदान करेगा जो वर्तमान में उपलब्‍ध नहीं हैं। इसके अंतर्गत कई कैमरों की मदद से वीडियो बनाए जाएंगे और कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता के उपयोग से इसका प्रसंस्‍करण किया जाएगा ताकि वास्‍तविक समय में स्‍वचालित तरीके से वाहन की पहचान, यातायात के घनत्‍व का आंकलन, और ट्रैफिक लाइट को नियंत्रित किया जा सके।

इसके अलावा, आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने, शहरी सार्वजनिक स्‍थलों का विस्‍तार करने तथा क्षेत्र को सामाजिक रूप से सक्रिय बनाने के लिए जयपुर स्‍मार्ट सिटी लिमिटेड ने गुलाबी शहर के हृदय में स्‍थित चौड़े रास्‍ते में रात्रि बाजार विकसित करने की योजना बनाई है। इसके लिए जेएससीएल 700 दुकानदारों का पंजीकरण करेगा। ये दुकानदार रात्रि नौ बजे से मध्‍य रात्रि एक बजे तक अपनी दुकानें चला सकेंगे। इस परियोजना से नागरिकों को कार्यालय के समय के बाद मनोरंजन और खरीदारी का अवसर मिलेगा।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.