Menu

 


तूफान तितली अब तबाही की ओर

तूफान तितली अब तबाही की ओर

 तूफान तितली अब तबाही की ओरबंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्‍य में दस्‍तक देने के बाद चक्रवाती तूफान तितली पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर अग्रसर हो गया है। तड़के इसने प्रचंड रूप धारण कर लिया तथा दोपहर में यह और भी ज्‍यादा विकराल हो गया।

तूफान तितली पर तटीय डॉप्लर मौसम रडार के जरिए करीबी नजर रखी जा रही है जो विशाखापत्तनम, गोपालपुर और पारादीप में लगाए गए हैं। नवीनतम अवलोकनों से यह संकेत मिला है कि तूफान लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ गया है। इसके बाद, प्रात: साढ़े ग्‍यारह बजे अक्षांश 16.8 डिग्री उत्‍तर और देशांतर 85.6 डिग्री पूर्व के निकट अवस्थित बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्‍य में ओडिशा के गोपालपुर से लगभग 280 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में और आंध्र प्रदेश के कलिंगपतनम से 230 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में केंद्रित हो गया।

ऐसी आशंका जताई जा रही है कि अगले 12 घंटों के दौरान तूफान और भी ज्‍यादा विकराल रूप धारण कर सकता है। तूफान के उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम की ओर अग्रसर होने और 11 अक्‍टूबर को गोपालपुर एवं कलिंगपतनम के बीच ओडिशा एवं निकटवर्ती आंध्र प्रदेश के उत्‍तरी तटों को पार कर जाने की संभावना है।

इसके बाद तूफान फिर से उत्‍तर-पश्चिम की ओर अग्रसर हो जाने और फिर ओडिशा के पार पश्चिम बंगाल में गंगा नदी के तटवर्ती क्षेत्रों की तरफ चले जाने तथा इसके बाद धीरे-धीरे कमजोर पड़ जाने की संभावना है।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.