Menu

 


बंगाल की खाड़ी के ऊपर छाया चक्रवाती तूफान फेठई का साया

बंगाल की खाड़ी के ऊपर छाया चक्रवाती तूफान फेठई का साया

 बंगाल की खाड़ी के ऊपर छाया चक्रवाती तूफान फेठई का सायाबंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम इलाके में चक्रवाती तूफान फेठई पिछले छह घंटों के दौरान 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तर-उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

अगले 24 घंटों के दौरान इसके बेहद तेज होकर उग्र चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने की आशंका है। दोपहर बाद यह मछलीपट्टनम तथा काकीनाड़ा के बीच आंध्र प्रदेश के समुद्र तट को पार कर सकता है। हालांकि,  प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण इसके जमीन पर बरसने से पूर्व कमजोर पड़ने तथा एक चक्रवाती तूफान के रूप में तट को पार करने की भी संभावना है।

इस विकासक्रम के मद्देनजर तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी वर्षा हो सकती है। ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश तथा दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर तेज वर्षा हो सकती है। झारखण्ड तथा पश्चिमी बंगाल के कुछ स्थानों पर भी भारी वर्षा की आशंका है।

आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, उत्तरी तमिलनाडु और पुडुच्चेरी के तटीय क्षेत्रों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तूफानी हवा चलने की भविष्यवाणी की गई है।

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम, मध्य आंध्र प्रदेश के तटों एवं पुडुच्चेरी के यनम जिले के आसपास समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी। आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम, कृष्णा व गुंटूर जिलों और पुडुच्चेरी के यनम जिले के निचले स्थानों के जलमग्न हो जाने की खबरें है।

पेड़ों की डालियों के टूटने के कारण झोपड़ियों एवं बिजली तथा संचार लाइनों को नुकसान हो सकता है। कच्ची एवं पक्की सड़कों को बड़ा नुकसान हो सकता है। छोटे पेड़ उखड़ सकते हैं तथा धान की फसलों, केला, पपीते के पेड़ों एवं बगीचों को भी नुकसान हो सकता है। कच्चे बांधों के क्षरण के बाद निचले क्षेत्रों में समुद्र का पानी घुस सकता है।

तटीय क्षेत्रों में मछली पकड़ने की गतिविधियों को पूरी तरह स्थगित किया गया।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.