Menu

 


धरती को बचाने की मुहिम में उठाने पड़ेंगे ये कदम

धरती को बचाने की मुहिम में उठाने पड़ेंगे ये कदमपिछले कुछ सालों में दुनिया ने विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं की विभीषिका झेली है। तूफान, आंधी, सुनामी, भूकंप, बाढ़, सूखा और जंगलों में आग की घटनाओं ने लोगों के सामने जलवायु परिवर्तन का भयावह रूप सामने रख दिया है। दुनिया के हर क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के कारण कठिन परिस्थितियां सामने आ रही हैं। अब सवाल यह है कि मानव सभ्यता इन आपदाओं से अपने आपको बचाने के लिए क्या-क्या कर सकती है। साल 2019 में दुनिया को इन आपदाओं से बचाने के लिए हमें ये छह कदम उठाने होंगे।

वायुशोधक यंत्र

वायु प्रदूषण से निजात पाने के लिए दिल्ली की एक संस्था ने 40 फुट लंबा एक ऐसा वायुशोधक यंत्र बनाया है जो तीन किलोमीटर के दायरे में रह रहे 75 हजार लोगों को स्वच्छ हवा दे सकता है। इस यंत्र में प्रतिदिन 3.2 करोड़ घन मीटर हवा को स्वच्छ करने की क्षमता है।

प्लास्टिक को नष्ट करने वाले एंजाइम

प्लास्टिक कचरे के कारण दुनियाभर में प्रदूषण फैल रहा है। जापान के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एंजाइम की खोज की है जो प्लास्टिक को कुछ ही दिनों में खत्म कर देता है। ऐसे एंजाइम का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की आवश्यकता है।

तैरने वाले घर

हर साल दुनियाभर में बाढ़ से लाखों लोगों को नुकसान पहुंचता है। अकेले भारत में ही हर साल करीब तीन करोड़ लोगों को बाढ़ की विभीषिका झेलनी पड़ती है। इसे देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक ऐसे तैरने वाले घर की परिकल्पना की है जो बाढ़ के नुकसान से हमें बचा सके। ऐसे घरों के निर्माण को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है।

पानी की खेती

सहारा मरुस्थल के आसपास के लोग अब कोहरे को एकत्र कर पानी की खेती करने लगे हैं। इस विधि के तहत कोहरे को सोखकर उसे पानी में बदल दिया जाता है। इस पानी को पाइपलाइन के जरिए घरों में इस्तेमाल के लिए पहुंचाया जाता है।

सौर खिड़कियां

अनुसंधानकर्ताओं ने एक नया पारदर्शी सौर यंत्र विकसित करने का दावा किया है, जिसे घर की खिड़कियों में लगाने से बेहद कीमत पर बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

अग्निप्रतिरोधी घर

जंगलों में आग लगने की घटनाएं भी बीते दिनों में तेजी से बढ़ी है। इन इलाकों के निकट रहने वाले लोगों के लिए अग्निप्रतिरोधी घर एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। ध्यान रहे दुनियाभर में हर साल करीब साढ़े तीन लाख लोग जंगलो में लगने वाली आग में जान गंवा देते हैं।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.