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यह है पानी पीने का सही तरीका

यह है पानी पीने का सही तरीका

यह है पानी पीने का सही तरीकापानी पीने के तौर-तरीकों पर कई तरह की बहसें होती रहते हैं। यहां हम आपको पानी पीने से संबंधित सात महत्वपूर्ण तरीके बता रहे हैं।

1. सुबह जगने के बाद कम से कम दो गिलास पानी पिएं। ये दिन के पहले  से पूर्व अंगों में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

2. भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पिएं। यह पाचन क्रिया में मदद करता है और शरीर ज्यादा पोषक तत्वों को अवशोषित कर पाता है।

3. बहुत ज्यादा पानी न पिएं। कई बार भूख मारने के लिए हम खाना खाने से पहले ज्यादा पानी पी लेते हैं। इससे पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है।

4. दिनभर थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें। थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहने से आप ज्यादा संतुष्ट महसूस करते हैं और इससे भूख भी कम लगती है।

5. पानी के छोटे-छोटे घूंट लें। छोटे घूंट लेने से पानी और लार पेट में जाकर अम्ल को स्थिर करने में मदद करते हैं। इससे शरीर रोग से मुक्त होता है।

6. बहुत ज्यादा ठंडा पानी न पिएं। खाने के साथ बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट में विषैले पदार्थ बन सकते हैं। हमेशा सामान्य तापमान का पानी पिएं।

7. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी पिएं ताकि रात में होने वाली पानी की हानि से शरीर को बचाया जा सके।

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